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टाइम मैनेजमेंट तथा सबसे शक्तिशाली तरीके | Time management in hindi | Time management skills

टाइम मैनेजमेंट (Time management)तथा सबसे शक्तिशाली तरीके (Time management tips) | Time management in hindi :-

"समय" ईश्वर का वह उपहार है जो हम सभी को एक समान मिला है। कुछ लोग इसका महत्व को सही समय पर समझ लेते है और अच्छे से समय का उपयोग (Time management in hindi) करते है। समय के सही उपयोग से जीवन के सभी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। जीवन के सभी छोटे-बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने में समय लगता है। जबकि समय सभी के पास सीमित है और चाह कर आप इसे नहीं बड़ा सकते। इसीलिए हमें इसी सीमित समय को अच्छे से मैनेज करना सीखना (Time management skills) चाहिए। 

 "ऐसा व्यक्ति जो एक घंटे का समय बर्बाद करता हैं, उसने जीवन के मूल्य को समझा ही नहीं हैं।" ------- चार्ल्स डार्विन

आज इस पोस्ट में समय प्रबंध ( Time management tips) के सबसे शक्तिशाली और सरल तरीक़े जिसे आप अपने जीवन में अपना सके तथा इसके साथ आपके मन में आने वाले सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिलेंगे जैसे- टाइम मैनेजमेंट क्या है? (What is Time management)

Time management in hindi | Time management skills
Time management in hindi | Time management skills

टाइम मैनेजमेंट क्या है? (What is Time management)

किसी काम को तय समय सीमा के अंदर योजना बद्ध तरीक़े से पूरा कर लेना 'टाइम मैनेजमेंट या समय प्रबंधन' कहलाता है। जीवन को सफल बनाने के लिए इसे सीखना बहुत जरुरी होता है। समय प्रबंधन के बीना जीवन तनाव में बीतता रहता है। 

समय प्रबंधन का महत्त्व | Importance  of time management

समय प्रबंधन पर बात करने से पहले समय प्रबंधन के महत्त्व (importance of time management) को समझना जरुरी हैं। आखिर क्यों हर सफल व्यक्ति Time management पर इतना ध्यान देते है :

कम समय में अधिक करें: उचित समय प्रबंधन आपको हमेशा कम समय में अधिक और बेहतर परिणाम देता है। यदि आप Time management skill को नहीं सीखते तो कम समय, तनाव, घबराहट के शिकार बने रहते है।

बेहतर निर्णय लेना : जो व्यक्ति Time management skills के महत्व को समझता है, उसमें निर्णय लेने की क्षमता अन्य से बेहतर होती है। ख़राब समय प्रबंधन (Time management) आपके निर्णय लेने की क्षमता को भी प्रभावित करता है। 

ख़राब Time management से आप हमेशा समय की कमी महसूस करते है और निर्णय लेते वक्त उस विकल्प को चुनते है जो आसान समझ आता है, और आसान विकल्प आपको लम्बे समय बाद नुकसान पहुंचाता है।  दूसरी ओर उचित समय प्रबंधन आपको सही विकल्प चुनने और उसका मूल्यांकन करने के लिए उचित समय देती है जो भविष्य में आपको बेहतर परिणाम देती है।  

सफलता : Time management के अनेक लाभों में से सबसे बड़ा लाभ यह है की यह आपके प्रयासों का सबसे अच्छा परिणाम और जीवन में अधिक सफल होने के लिए सक्षम बनती है। Time management skills से आप जीवन में लगातार बेहतर प्रदर्शन करते है। जीवन में आने वाले अर्थपूर्ण और अर्थहीन कामों के बीच आसानी से अंतर कर सकेंगे। मह्त्वपूर्ण कामों पर आप अधिक ध्यान देंगे जो जीवन के अंत तक आपको सफल बनाए रखेगी। 


टाइम मैनेजमेंट के फ़ायदे | Benefits of time management

Time management सफलता के मूल मंत्रों में से एक है Time management के बिना आप सफलता की कल्पना करना एक भूल है। Time management के वैसे तो अनेक फ़ायदे है, उन्हीं फायदों में से कुछ एक महत्वपूर्ण फ़ायदे  नीचे लिख  रहा हूँ :

लक्ष्य प्राप्ति : आपको जीवन में कई व्यक्ति मिलेंगे जो कई साल देकर भी एक लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते, जबकि कुछ लोग कुछ ही महीनों में उसी लक्ष्य को बड़े आराम से प्राप्त कर लेते है। 

तनाव से मुक्ति : जब भी किसी काम की अंतिम तारिक आती है, हम में से अनेक लोग तनाव में आ जाते है। कारण होता है काम का पूरा ना होना। यदि आप Time को मैनेज करना जानते तो काम समय पर पूरा होता ओर यह तनाव आपको छू नहीं पाती। 

समय की बचत : अगर हम Time management सीख जाते है तो हम पाएंगे की सारे काम समाप्त होने के बाद भी आपके पास काफी समय बच जाएगा और आप इस समय को परिवार और दोस्तों के साथ ख़ुशी-ख़ुशी बीता सकते है। 

अधिक कार्य क्षमता : जब आप समय प्रबंधन सीख जाते है तो आपके पास काफी समय होता है किसी भी काम को करने के लिए और ऐसे स्तिथि में आप बहुत ही कूल तरीक़े से काम को करते है। समय प्रबंधन की वजह से आपका कार्य क्षमता दूसरों से बेहतर होगा। 

बेहतर फ़ोकस : Time management काम में फ़ोकस को बड़ा देता है। क्यूंकि समय प्रबंधन के कारण अब आपको पता होता है की आपको कब-कब क्या और कितने समय में काम को करना है। आपको कोई तनाव नहीं रहता की अन्य काम कब करना है।  

टाइम मैनेजमेंट कैसे करे? Time management tips

Time management के अनेक तरीक़े है, लेकिन मैं आपको उन प्रभावी तरीके (time management strategies) को बताऊंगा जिसे मैंने काफी समय पहले अपनाया हैं।  इसे मैंने बहुत सारे सफल लोगों के जीवनियाँ पढ़ कर प्राप्त किया है।

समय का नोट (Time management tips -1)

Time manage करने के लिए सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की आप अपना समय कहाँ-कहाँ उपयोग कर रहें है और कहाँ-कहाँ समय बर्बाद हो रहा है। इसे जानने के लिए आप सात दिन लगातार एक Note तैयार करेंगे। इसके लिए आप एक पॉकेट डायरी या एक सफ़ेद पेपर जेब में रख सकते है। 

इस Note Book में आप सुबह उठने का समय से हर एक घंटे को नोट करें की, आपने Last बीते एक घंटे में क्या-क्या किया। आप हर घंटे जो कर रहे है उसे Note करें। हर एक काम और उसमें लगने वाले समय को नोट करें। इसे रात में सोने तक Note करें। इसे लगातार सात दिनों तक करें क्यूंकि हर दिन समान नहीं होतें है। इसलिए लगातार हर घंटे और सातों दिन note करें। 

सात दिन बाद इस सातों दिन को अच्छे से विश्लेषण (Analysis) करें और उन सारे समय को ढूंढे। हर दिन आपने कितना समय ख़राब किया उसे खोजें। इस नोट को संभल कर रखें। 

आदत बनाए (Time management tips-2)

Note से अब आपको पता चल चुका है की आप कहाँ अपना समय ख़राब कर रहें  हैं। इसलिए अब आप इसे manage करना चाहेंगे है, लेकिन यह एक दिन में संभव नहीं होगा क्यूंकि इनमें से कुछ एक-दो दिन में ठीक होंगे और कुछ जो आपकी बुरी आदत बन चुकी है, उसे छोड़ कर नए आदत बनाने में समय लगेगा। इन आदत को बनाने में धैर्य की आवश्यकता होगी। 

लिस्ट बनाए (Time management tips-3)

कई बार हमें पता ही नहीं होता की हमें करना क्या है और इस वजह से भी हमारा समय ख़राब होता है। इस प्रॉब्लम से बचने का एक शानदार उपाय है, जिसे सभी सफल लोग करते है। वह है सभी कामों का लिस्ट बनाना। यह एक बहुत अच्छी आदत है। 

हर रात को सोने से पहले आप पॉकेट नोट बुक में, याद करके उन सारे कामों को लिख ले, जो आप कल करना चाहते है। जिस काम में कम समय लगने वाला हो उसे अलग लिखे। 

आपको कई लेख मिलेंगे जो काम की लिस्ट सुबह बनाने की सलाह देते है, जो सही नहीं है क्यूंकि कई शोध से पता चलता है। सुबह का समय सबसे अच्छा होता है कोई भी काम को सबसे बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए। इसलिए इस समय को काम की लिस्ट बनाकर बर्बाद नहीं करना चाहिए। 


अपने काम को प्राथमिकता (Time management skills)

कई बार हम ऊपर के सारे नियम का पालन करने की कोशिश करते है, किन्तु कुछ परिस्थितियाँ ऐसी बन जाती जब कुछ अन्य का बुलावा या काम अचानक से आ जाते है। ऐसे परिस्थिति में सबसे पहले अपने काम को प्राथमिकता देना चहिए। कई बार दोस्त या रिश्तेदार हमें बुलाकर अपना काम हमें देने की कोशिश करते है।  ऐसे में हमें अपने हम को प्राथमिकता देना होगा। ना बोलना हमें सीखना चाहिए।  

Time table बनाये (time management tools)

अनेक ऐसे काम होते है जिसे हमें प्रतिदिन (Daily) करना होता है। ऐसे कामों का समय सारणी (Time Table) बना लेना चाहिए।  Time Table से हमें पता होता है की, हमें कौन-सा काम कब करना होता है। इससे Time को manage करना काफी सरल होता है और इससे काम की आदत बनाने में भी सहायता मिलती है। 

FAQ 

(Q) समय प्रबंधन क्या है और आप अपने समय का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर - समय प्रबंधन अपने समय को बेहतर तरीक़े से उपयोग कर अपने प्रयासों का सबसे अच्छा परिणाम पाने का एक तरीका है। 

समय प्रबंधन करने के तरीक़े- 

  • समय कहाँ-कहाँ बर्बाद हो रहा है, उसे पहचने फिर उससे बचे। 
  • हमारी अनेक आदतें ऐसी होती जो हमारा क़ीमती समय बर्बाद करती है, इन्हें बेहतर आदत से हटाए। 
  • अगले दिन करने योग्य सभी कामों का लिस्ट रात को सोने से पहले बना लें। काम को कब और कितना समय देना है वह भी लिख लें। 
  • हमेशा अपने काम को प्राथमिकता दें। 
  • अपने वर्तमान आदत के अनुसार Time table बनाए तथा उसका सख्ती से पालन करें। 

(Q)टाइम मैनेजमेंट कैसे किया जाता है?

उत्तर - समय प्रबंधन करने के तरीक़े (Time management technique) :

  • समय कहाँ-कहाँ बर्बाद हो रहा है, उसे पहचने फिर उससे बचे। 
  • हमारी अनेक आदतें ऐसी होती जो हमारा क़ीमती समय बर्बाद करती है, इन्हें बेहतर आदत से हटाए। 
  • अगले दिन करने योग्य सभी कामों का लिस्ट रात को सोने से पहले बना लें। काम को कब और कितना समय देना है वह भी लिख लें। 
  • हमेशा अपने काम को प्राथमिकता दें। 
  • अपने वर्तमान आदत के अनुसार Time table बनाए तथा उसका सख्ती से पालन करें।

(Q) टाइम मैनेजमेंट के सिद्धांत क्या है?

उत्तर - अपने कार्य को प्राथमिकता देते हुए महत्वपूर्ण कार्यों को सबसे पहले करें। हर काम को उचित समय में पूरा करें। हरेक काम के लिए समय सीमा फिक्स कर लें। सोने से पहले अगले दिन करने वाले सभी कामों का एक नोट तैयार करें। ध्यान भटकाने वाले चीजों से बचे। 

(Q) समय प्रबंधन के लाभ ?

उत्तर - समय प्रबंधन के अनेकों फ़ायदे है। कुछ प्रमुख लाभ नीच लिख रहा हूँ :

  • कम समय में अधिक करें
  • बेहतर निर्णय लेना 
  • लक्ष्य प्राप्ति 
  • तनाव से मुक्ति 
  • अधिक कार्य क्षमता 
  • बेहतर फ़ोकस
  • बेहतर जीवन 

आशा है आपको यह लेख पसंद आयी होगी। मैं उम्मीद करता हूँ की आप इन लेख में पढ़े बातों को अपने जीवन में अप्लाई करेंगे और इसका लाभ लेंगे। यदि आपके किसी दोस्त या अन्य को इस लेख की आवश्यकता हो तो उसे शेयर जरूर करें।  धन्यवाद। 


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